ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर पर चलने वाला एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। यह मूल कार्य करता है जैसे -कीबोर्ड से इनपुट पहचानना, हार्ड डिस्क में विभिन्न फ़ाइलों एवं निर्देशिकाओं एवं अनेक प्रकार की पेरिफेरल उपकरण जैसे प्रिंटर, स्कैनर आदि को नियंत्रित करना। यह कार्यक्रम को इस प्रकार नियंत्रित करता है कि वे एक दूसरे के बीच हस्तक्षेप न कर सकें। अनाधिकृत उपयोगकर्ताओं को सिस्टम में पहुँचने की अनुमति न देकर, यह सिस्टम की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता है।.

ऑपरेटिंग सिस्टम को सुरक्षित रखने की आवश्यकता

विभिन्न पीसीज़ पर चल रहे ऑपरेटिंग सिस्टम्स की सुरक्षा पूरे नेटवर्क की सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। किसी एक सिस्टम को अद्यतन न करना, नेटवर्क में अन्य सिस्टम्स की सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है। आज हमारे पास अनेक सुविधाओं से समाविष्ट एक उच्च परिष्कृत ऑपरेटिंग सिस्टम है, परंतु अगर उसे उचित ढंग से प्रशासित, कॉन्फ़िगर एवं उसका निरीक्षण नहीं किया गया तो यह असुरक्षित हो सकता है। कभी कभी नवीनतम पैच के द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम को अद्यतन करना, अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम्स के साथ अंतर मुद्दों को जन्म दे सकता है। अत: ऑपरेटिंग सिस्टम को अद्यतन करते समय उचित सावधानी रखनी चाहिए।.

ऑपरेटिंग सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए दिशानिर्देश

चाहे आप घर पर अपने कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हों या अपनी नोटबुक पीसी के साथ यात्रा कर रहे हों, सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए निम्नलिखित दिशा निर्देश हैं।.

ओएस का अद्यतनीकरण

ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध नवीनतम पैच की स्थापना करना महत्वपूर्ण है। मालवेयर को कम्प्यूटर में आने से रोकने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का नियमित रूप से अद्यतनीकरण आवश्यक है। स्वचलित अद्यतन को सक्षम कीजिए या मैन्युअल रूप से माइक्रोसॉफ्ट जैसी वेबसाइट पर जाकर अपने ओएस के अद्यतन के लिए उपलब्ध जानकारी प्राप्त कीजिए। .

एक एंटीवायरस उत्पाद स्थापित करें एवं आधुनिक रहें

वायरस, वर्म्स एवं अन्य मालवेयर, आज इंटरनेट की कुछ सबसे बडी समस्याओं में से एक है। परंतु इसी के साथ ही कुछ अच्छे एंटीवायरस अनुप्रयोग भी हैं जो कि केवल वायरस की खोज की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। यद्यपि, कोई भी एंटीवायरस उत्पाद उसी समय तक अच्छा है जब तक उसका अद्यतनीकरण किया जाए अपने सिस्टम की नियमित रूप से स्कैनिंग की जाए।.

कंप्यूटर फायरवॉल सक्षम करें

एंटीवायरस उत्पादों की तरह, फायरवॉल उत्पाद इस तरह से डिजाइन किए गए हैं जो आपके सिस्टम की सुरक्षा कर सके एवं आपके कंप्यूटर पर भेजे गए किसी भी संदिग्ध संचार को फ़िल्टर करके, हैकर्स, वायरस एवं वर्म्स जैसे इंटरनेट खतरों से बचा सके।.

सशक्त पासवर्ड का उपयोग करें

पासवर्ड फ़ाइलों, कार्यक्रमों, कंप्यूटर, हार्ड ड्राइव एवं नेटवर्क के उपयोग का नियंत्रण करता है। अनाधिकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोग वे स्वीकृती प्रदान नहीं करते। कमज़ोर पासवर्ड चुनने से कंप्यूटर सिस्टम में प्रवेश करना आसान हो जाता है एवं दुर्भावनापूर्ण आक्रमण के लिए भेद्य हो जाता है। सामान्यत: पासवर्ड स्थापित करें, उन्हें गोपनीय रखें एवं दूसरों के साथ न बाँटें।.

Page Rating (Votes : 52)
Your rating: