ऑनलाइन शॉपिंग - यह ऐसा अद्भुत आविष्कार है जो लोगों को आराम से अपने घर बैठकर चीजें खरीदने की सुविधा देता है। सही उत्पाद खोजने के लिए विभिन्न स्टोर्स तक जाने की आवश्यकता नहीं होती है; सेल्स के अति-उत्साही व्यक्तियों से व्यवहार की आवश्यकता नहीं होती है; पैसा चुकाने के लिए काउंटर पर लंबी लाइन में खड़ा होने की आवश्यकता नहीं होती है। ई-कॉमर्स बूम खरीदारी करने के तरीके में निश्चित रूप से सकारात्मक बदलाव लाया है। लेकिन सभी बातों की तरह, ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में भी सब कुछ अच्छा नहीं हैं। ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा विभिन्न समस्याओं को कम करने के सभी प्रयासों के बावजूद, ऐसी कुछ समस्याएं हैं जिनका सामना ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी करते समय अभी भी करना पड़ रहा है।

आइए उन कुछ तरीकों पर गौर करें जिनके द्वारा साइबर अपराधी महिलाओं को निशाना बना सकते हैं

कम कीमत पर महंगे ब्रांडेड उत्पाद:

सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अक्सर हमें महंगे ब्रांडेड उत्पादों को अविश्वसनीय रूप से कम कीमतों पर दिखाने वाले विज्ञापन मिलते हैं। यह सबसे बड़े संभावित ग्राहकों यानी महिलाओं का ध्यान आकर्षित करते हैं और वे ऐसे उत्पादों के लिए कीमत का भुगतान कर सकती हैं जो जायज नहीं हैं। उदाहरण के लिए ब्रांडेड बैग, कपड़े, महंगे फोन और सौंदर्य उत्पाद।

वजन घटाने के लिए प्राकृतिक उपचार:

अक्सर हमारे सोशल नेटवर्किंग और इंस्टैंट मैसेजिंग एप्लिकेशन में हमें वज़न कम करने की आंशिक युक्तियों के संदेश मिलते हैं और आगे युक्तियाँ बताने के लिए उत्पाद को खरीदने के लिए भुगतान का अनुरोध होता है। जो महिलाएं वजन घटाने के लिए उतावली होती हैं, वे इन संदेशों से फंस जाती हैं। वे नकली उत्पादों के लिए पैसों का भुगतान कर देती हैं।

महंगे आभूषण:

साइबर अपराधी कुछ ऑनलाइन आभूषण वेबसाइटों की नक़ल कर सकते हैं और महिला ग्राहकों को लक्षित कर गहनों पर आकर्षक छूट प्रदान कर सकते हैं। महिलाएं एक निश्चित मूल्य पर उत्पादों की ऑनलाइन खरीद करती हैं, लेकिन उन्हें कम मूल्य के कुछ अलग ही उत्पाद प्राप्त होते हैं, और वे ठगा हुआ महसूस करती हैं। जब वे मूल वेबसाइट पर शिकायत करती हैं तो वेबसाइट इस बात से इनकार कर देती हैं कि खरीद उनके माध्यम से हुई है। इससे आपको पैसों का नुकसान हो सकता है।

ऑनलाइन शॉपिंग में जोखिम

ऑनलाइन खरीदारी शुरू करने से पहले आपको कुछ सवालों की जांच करनी होगी

ब्रांड- क्या ई-कॉमर्स साइट वास्तविक है?

सुरक्षा- क्या आपका क्रेडिट कार्ड सुरक्षित है?

गोपनीयता- क्या आपकी जानकारी बेची जा रही है?

शिपिंग - क्या आपको अनुरोधित समय पर सही उत्पाद मिल रहा है?

सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग के लिए युक्तियाँ

  • कंप्यूटर OS को अपडेट रखें:

यह सुनिश्चित करें कि आपका PC एक एंटीवायरस, एंटी स्पाइवेयर, फ़ायरवॉल सिस्टम द्वारा सभी अपडेटेड पैचेस तथा विश्वसनीय साइटों से जुड़ी वेब ब्राउज़र सिक्योरिटी से लैस है और सुरक्षा का उच्च स्तर है।

  • केवल विश्वसनीय साइटों के माध्यम से खरीदारी करें:

आप जिस वेब साइट से चीजें खरीदना चाहते हैं, उसके बारे में शोध करें, क्योंकि हमलावर उन वेबसाइटों द्वारा आपको फंसाने की कोशिश करते हैं जो वैध प्रतीत तो होती हैं, लेकिन वैसी होती नहीं हैं। इसलिए विक्रेता के टेलीफोन नंबर एवं भौतिक पते पर ध्यान दें और पुष्टि करें कि वेबसाइट विश्वसनीय है। विभिन्न वेब साइट्स पर खोज कर कीमतों की तुलना करें। उस विशेष वेब साइट या व्यापारियों के लिए उपभोक्ताओं और मीडिया द्वारा की गयी समीक्षाओं को ध्यान से पढ़ें।

  • वेबसाइट के सुरक्षा पहलुओं की जाँच करें:

यदि आप कुछ ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं, तो सम्बंधित साइट के लिए यह देखें कि वह ब्राउजर एड्रेस बार या स्टेटस बार पर https अथवा पैडलॉक के साथ सुरक्षित है या नहीं। उसके बाद ही पैसों के भुगतान के लिए आगे बढ़ें।

  • अपने डिजिटल भुगतानों पर नज़र रखें:

जैसे ही आप भुगतान समाप्त करें, तो क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की तुरंत जाँच करें और उसे यह देखने के लिए प्राप्त करें कि क्या उसका विवरण आपके द्वारा भुगतान किये गए पैसों से मेल खाता है; और यदि आपको कोई अंतर दिखाई दे तो तुरंत संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट करें।

  • वेबसाइट्स पर कार्ड या बैंक के विवरण स्टोर न करें:

खरीदारी की वेबसाइट्स पर न तो डेबिट कार्ड, न ही क्रेडिट कार्ड का विवरण स्टोर करें। अपनी ऑनलाइन शॉपिंग को पूरा करने के बाद सभी वेब ब्राउज़र कुकीज़ को साफ़ करें और अपने पीसी को बंद कर दें क्योंकि स्पैमर्स और फ़िशर्स आपके इंटरनेट से जुड़े होने की स्थिति की तलाश कर स्पैम ईमेल भेजने या मैलीशियस सॉफ़्टवेयर को स्थापित करने का प्रयास कर आपकी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने का प्रयास कर सकते हैं।

  • कभी भी ऐसे ईमेल का जवाब न दें जिसके द्वारा आपकी खरीदारी के बारे में पूछताछ की जा रही हो:

"कृपया अपने भुगतान, खरीद और उत्पाद के लिए खाते की पुष्टि करें" जैसे ईमेल से सावधान रहें। याद रखें कि वैध व्यवसायी ऐसे ईमेल कभी नहीं भेजते हैं। यदि आपको ऐसे ईमेल प्राप्त होते हैं, तो तुरंत व्यापारी को कॉल करें और उसी को सूचित करें।

  • पासवर्ड नियमित रूप से बदलते रहें:

लंबे समय तक एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें, अपने ईमेल आईडी, बैंक खाते, क्रेडिट-डेबिट कार्ड के पासवर्ड नियमित रूप से बदलते रहें।

  • अलग-अलग वेबसाइट्स के लिए अलग-अलग पासवर्ड:

यदि आप सभी वेबसाइट्स के लिए एक ही या लगभग एकसमान पासवर्ड का उपयोग करते हैं और यदि हैकर्स किसी एक साइट पर आपके पासवर्ड को क्रैक कर लेते हैं तो वे अन्य सभी को क्रैक कर सकते हैं। इसलिए सभी वेबसाइट के लिए अलग-अलग पासवर्ड्स का इस्तेमाल करें। हालाँकि सभी पासवर्ड्स को याद रखना अधिक जटिल है लेकिन इससे सुरक्षा की परत में भी वृद्धि होगी।

सुरक्षित नेटवर्क्स का उपयोग करें:

हमेशा सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करें। सार्वजनिक वाई-फाई स्पॉट साइबर सुरक्षा के लिहाज से कमजोर होते हैं।

  • छूट / पुरस्कार प्रदान करने वाले लिंक पर क्लिंक न करें:

साइबर अपराधी लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर बड़ी छूट के ऑफ़र्स से जुड़े संदेश भेजते हैं। व्हाट्सएप ग्रुप्स पर या अज्ञात नंबरों से प्राप्त लिंक पर क्लिक करने के बजाय ऑफ़र के लिए मूल वेबसाइट पर जांच करना हमेशा बेहतर होता है।

Page Rating (Votes : 0)
Your rating: